खेल

वर्ल्ड टेबल टेनिस डे पहले अध्यक्ष इवोर मोंटागु के सम्मान में मनाया जाता, सम्मानित हुए वरिष्ठ खिलाड़ी

रायपुर। विश्व टेबल टेनिस दिवस (डब्ल्यूटीटीडी) 2015 से हर साल अप्रैल में मनाया जाता है। यह वह दिन है जब हम टेबल टेनिस का जश्न मनाते हैं, साथ ही यह खेल जिस सार्वभौमिकता और सामाजिक समावेशिता का प्रतिनिधित्व करता है। विश्व टेबल टेनिस दिवस 23 अप्रैल को 1926 में पहली विश्व टेबल टेनिस चैंपियनशिप के आयोजक और आईटीटीएफ के संस्थापक और पहले अध्यक्ष इवोर मोंटागु के सम्मान में मनाया जाता है। डब्ल्यूटीटीडी मनोरंजन के लिए टेबल टेनिस खेलने, लोगों को एक साथ लाने, प्रतिस्पर्धा पर कम और भागीदारी और आनंद पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की खुशी का जश्न मनाता है। छत्तीसगढ़ टेबल टेनिस संघ एवं राजधानी टेबल टेनिस संघ रायपुर के द्वारा संयुक्त रूप से मंगलवार को सप्रे शाला टेबल टेनिस हाल रायपुर में वर्ल्ड टेबल टेनिस डे में  केक काटकर मनाया गया। इसके साथ ही टेबल टेनिस के वरिष्ठ खिलाडिय़ों को उनके टेबल टेनिस उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मान भी किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि रायपुर उत्तर के पूर्व विधायक कुलदीप जुनेजा थे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के उपाध्यक्ष शरद शुक्ला ने किया तथा विशेष अतिथि छत्तीसगढ़ टेबल टेनिस संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष किशोर जादवानी जी एवं छत्तीसगढ़ वेटरंस टेबल टेनिस समिति के चेयरमेन प्रदीप जनवदे थे। मंच पर छत्तीसगढ़ टेबल टेनिस संघ के उपाध्यक्ष प्रदीप जोशी एवं विनय बैसवाड़े उपस्थित थे। वर्ल्ड टेबल टेनिस डे समारोह में वरिष्ठ खिलाडिय़ों राजेश अग्रवाल, विनोद पटेरिया, प्रमिला ठाकुर, पवन शादीजा, राकेश यादव एवं सुशांत बोरवनकर को सम्मान पत्र के साथ श्रीफल शाल देकर उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर अरविंद कुमार शर्मा, प्रणय मजुमदार, ईरा पंत, दिव्या आमदे, अरुण बावरिया, हरीश पांडे, एस. व्ही. पेंढारकर, जे.एम . राठोड़, परिवेश मिश्रा,  प्रवीण निरापुरे, एन.आई.एस कोच मिराज, अशफाक, संघ के पदाधिकारीगण, खिलाडीगण एवं पालकगण उपस्थित थे। उपरोक्त जानकारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से छत्तीसगढ़ टेबल टेनिस संघ के उपाध्यक्ष विनय बैसवाड़े ने दी।

टेबल टेनिस ( पिंग-पोंग या व्हिफ़-व्हाफ़ के रूप में भी जाना जाता है) टेनिस से लिया गया एक रैकेट खेल है, लेकिन इसकी खेल की सतह कोर्ट के बजाय एक स्थिर टेबल के ऊपर होती है, जिस पर खिलाड़ी खड़े होते हैं।