छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में 16 जून से खुल जाएंगे स्कूल... 15 जुलाई तक मनाया जाएगा प्रवेशोत्सव... पढ़े जाएंगे सीएम के संदेश

रायपुर। छत्तीसगढ़ में स्कूल की छुट्टियां खत्म होने वाली हैं। छुट्टियां खत्म होने से पहले ही स्कूल शिक्षा विभाग ने नए सत्र के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। राज्य में 16 जून से एक बार फिर से स्कूल खुल (school open) जाएंगे। करीब दो महीने की मौज-मस्ती के बाद एक बार फिर से बच्चे स्कूल जाने की तैयारियों में जुट गए हैं। 16 जून से राज्य में नए सत्र (New season) की शुरुआत हो रही है। नए सत्र को राज्य में एख उत्सव की तरह मनाने का फैसला लिया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं कि राज्य में 16 जून से 15 जुलाई तक प्रवेश उत्सव मनाया जाना चाहिए।

स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश दिया गया है। इस निर्देश में कहा गया है कि सभी स्कूलों में चरणबद्ध तरीके से प्रवेश उत्सव मनाया जाए। हर जिले में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। प्रदेश में 16 जून से क्लास लगनी शुरू हो जाएंगी। इसके साथ ही जो छात्र किसी कारण से अपनी एडमिशन नहीं करवा पाए हैं। ऐसे छात्रों को एक बार फिर से एडमिशन कराना का मौका दिया जाएगा।

इस बार 16 जून को पहले दिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और राज्य के शिक्षा मंत्री प्रेम सिंह टेकाम का संदेश पढ़ा जाएगा। राज्य के सभी सरकारी और प्रावइवेट स्कूल में बच्चों को सीएम और शिक्षा मंत्री का संदेश सुनाया जाएगा। इसके साथ ही जनप्रतिनिधि स्कूलों में उन बच्चों का स्वागत करेंगे जिन्होंने नया एडमिशन करवाया है। बच्चों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा।

100 प्रतिशत बच्चों के एडमिशन का लक्ष्य
इस बार के शाला उत्सव आयोजन का मुख्य उद्देश्य 100 फीसदी बच्चों के एडमिशन का रखा गया है। शाला प्रवेश उत्सव आयोजन के बारे में जानकारी देते हुए स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला के अनुसार, सभी जिला कलेक्टर और जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को लेटर लिखकर बताया गया है। शाला उत्सव आयोजन का लक्ष्य 100 फीसदी बच्चों का एडमिशन रखा गया है। इसके साथ-साथ इस कार्यक्रम को जन-जन तक पहुंचना है जिससे लोगों में बच्चों को स्कूल भेजने के लिए जागरुकता आए।