शिक्षा-कैरियर-लाइफ स्टाइल

वजन घटाने में कारगर हैं ये पांच बीज... बस सही तरह से करना होगा सेवन... फिर गल जाएगी आपकी चर्बी

हेल्थ डेस्क। आज के समय में अनियमित दिनचर्या और खानपान, हर किसी की परेशानी बन चुकी है। जिसकी वजह से शरीर में चर्बी बढ़ती जाती है। रोजाना जिम और थकते तक एक्सरसाइज के बाद भी वजन पर कंट्रोल करना जैसे मुसीबत बन चुका है। बढ़ता वजन इंसान को बीमार बना रहा है। मोटापे की वजह से जहां शरीर क्षमता के मुताबिक काम नहीं कर पाता, तो हार्ट अटैक की आशंका बनी रहती है। वहीं कई तरह की दूसरी बीमारियां भी घर कर जाती हैं। ऐसे में ऐसे कुछ बीज हैं, जो आपको राहत दे सकती हैं, बस उनके सेवन का तरीका सही होना चाहिए। 

अलसी — प्रोटीन और फायबर से युक्त एक ऐसा सीड्स है, जिसका सेवन आपके जीवन में बड़े बदलाव ला सकता है। इसके सेवन से एक तरफ जहां पाचन तंत्र सही काम करने लगता है, तो बार—बार भूख लगने की समस्या से भी निजात मिल जाता है। पर इसके सेवन का तरीका बहुत मायने रखता है। असल में अलसी को भिगोकर तब तक रखा जाना चाहिए, जब तक वह पूरी तरह से स्मूदी ना हो जाए। इसके बाद इसे सलाद, दही या फिर सूप के साथ खाए। तेजी से वजन घटना शुरु हो जाएगा। 

कद्दू के बीज — ज्यादातर लोग कद्दू तो बड़े शौक से खाते हैं, पर उसके बीज को फेंक देते हैं। पर यही बीज आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकता है और कम भी कर सकता है। इसमें जिंक पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो मेटाबालिज्म के लिए बूस्टर का काम करता है और आपके बढ़ते या बढ़ चुके वजन को कम करने में सहायक सिद्ध होता है। 

तरबूज के बीज — गर्मियों के दिन में तरबूज को लोग बेहद चाव से खाते हैं। घर हो या बाहर, तरबूज को लेकर आम धारणा है कि गर्मियों के लिए यह सबसे बेहतर विकल्प है। इससे जहां शरीर में पानी की मात्रा नियंत्रित रहती है, तो भूख में भी लोगों को यह राहत देने का काम करता है। फल के साथ इसका बीज भी गुणकारी है, जिसे लोग फेंक देते हैं, पर इसे कच्चा खा लिया जाए या फिर सूखाकर खाया जाए, तो यह आपके वजन को कम करने में सहायक हो सकता है। 

भांग बीज — भांग का नाम सुनते ही जेहन में सबसे पहले नशे की बात आती है, पर ऐसा नहीं है। भांग को औषधि की संज्ञा दी गई है, जिसका उपयोग कई तरह की गंभीर बीमारियों में भी किया जाता है। इसके बीज का उपयोग फैट बर्नर के तौर पर किया जाता है। दरअसल, भांग के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, तो शरीर के फैट को बर्न करने का काम करता है। इसे रोस्ट कर खाने से वजन तेजी से कम हो सकता है। 

तिल — यूं तो तिल हर घर के रसोई में होता है, लेकिन ज्यादातर लोग इसे केवल फेस्टिवल के टाइम ही उपयोग में लाते हैं। सही मायने में तिल का उपयोग भारतीय घरों में लड्डू, पापड़ी और छौंका लगाने तक ही सीमित है, पर यह उन लोगों के लिए बेहद ही फायदेमंद है, जिन्हें अपना वजन कम करना होता है। इसे किसी भी डिश में मिलाकर नियमित सेवन करने से यह वजन घटाने का अच्छा विकल्प है।