शिक्षा-कैरियर-लाइफ स्टाइल

रूखे और बेजान हो गए चेहरे पर... फिर से लौट आएगी ताजगी... खिल उठेगा चेहरा, बस कर लीजिए यह काम

बढ़ती उम्र, तेज गर्मी, उमस भरे मौसम और काम की थकान की वजह से चेहरे की चमक जाती रहती है। आपके तनाव का सबसे बड़ा आइना, आपका चेहरा होता है। जिसकी वजह से चेहरा जहां खराब दिखने लगता है, तो उसकी वजह से स्वाभाविक तौर पर तनाव और बढ़ जाता है, पर यदि आपके चेहरे पर निखार बरकरार रहे, तो तनाव में भी आपको राहत मिल सकती है, इसके लिए बस घरेलू नुस्खा अपनाने की जरुरत है। 

चेहरे की चमक को बरकरार रखने के लिए बहुतेरे लोग आइस क्यूब का इस्तेमाल करते हैं, पर क्या आपने कभी पोटेटो आइस क्यूब को उपयोग में लाया है। दरअसल, यही वो घरेलू नुस्खा है, जो आपकी खोई हुई रंगत को वापस लाने में मददगार साबित हो सकता है। पोटैटो आइस क्यूब लगाने से आपके स्किन से जुड़ी सारी प्रॉब्लम दूर हो सकती है। आइए जानते हैं इससे मिलने वाले फायदे के बारे में और इसे बनाने का तरीका।

1.आपको बता दें कि आलू में विटामिन सी,मैग्नीशियम, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में आप पोटैटो आइस क्यूब लगाकर झुर्रियों को कम कर सकते हैं। ये एजिंग के प्रभाव को कम करता है। त्वचा में कसावट लाता है। 

2.गर्मी की वजह से अगर आपकी त्वचा काली पड़ गई है, स्किन टैनिंग हो गई है तो भी आप आलू के आइस्क्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी और आपकी त्वचा फिर से चमकदार बन जाएगी।

3.आलू में विटामिन बी की मात्रा पाई जाती है, इसके साथ ही इस में आयरन की मात्रा में पाई जाती है। ऐसे में इसका आइस क्यूब लगाने से चेहरे के दाग धब्बे दूर हो सकते हैं। डार्क सर्कल की समस्या भी काफी हद तक दूर हो सकती है।

4.किसी भी तरह के स्किन इन्फेक्शन में आप पोटैटो आइस क्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको फायदा मिल सकता है।

5.पोटैटो में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को सन डैमेज से बचाने में मदद करता है। इससे चेहरे कि डीप क्लीनिंग हो सकती है। पफी आइज की समस्या में भी पोटैटो आइस क्यूब काफी फायदा पहुंचा सकता है।

कैसे बनाएं पोटैटो आइसक्यूब ?

एक बड़ा आलू
दूध 5 से 6 चम्मच
एसेंशियल ऑयल 5 से 6 बूंद

विधि

1. आलू को छोटे टुकड़ों में काट लें, इसका पेस्ट बना लें।
2. अब छलनी से आलू के रस को छान कर एक बर्तन में निकाल लें।
3. इसमें दूध को अच्छे से मिक्स करें।
4. अब इसमें एसेंशियल ऑयल की 5 से 6 बूंदे मिलाएं।
5. इस मिक्सचर को आइस ट्रे में डालकर फ्रीज में जमने के लिए रख दें।
6. जब आइस्क्यूब तैयार हो जाए तो किसी साफ कॉटन के कपड़े या रुमाल में लपेटकर इसे चेहरे पर लगाएं।
7. आइस्क्यूब लगाने से पहले चेहरे को जरूर साफ कर लें।
8. आपको आइस्क्यूब से अपने चेहरे की हल्की हल्की मसाज करनी है।
9. अब इसके बाद चेहरे को 5 से 6 मिनट तक ऐसे ही छोड़ देना है।
10. फिर कुछ देर के बाद साफ पानी से चेहरा साफ कर लेना है।