देश-विदेश

देश का एक ऐसा राज्य जहां... सरकार अविवाहितों को पेंशन देने बना रही योजना... दो लाख लोगों को मिल सकता है फायदा

हरियाणा की खट्टर सरकार सिंगल लोगों के लिए पेंशन स्कीम लाने की तैयारी कर रही है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने एक कार्यक्रम में इस स्कीम के बारे में बताया। ये स्कीम 45 से 60 साल के सिंगल लोगों के लिए होगी। 

CM मनोहर लाल खट्टर दो जुलाई को करनाल जिले के कलामपुरा गांव में जनसंवाद कार्यक्रम में पहुंचे थे। इस दौरान एक 60 साल के अविवाहित आदमी ने शिकायत की थी कि उसे पेंशन नहीं मिल रही है। इस पर CM खट्टर ने जवाब देते हुए कहा कि सरकार एक महीने में इस स्कीम के बारे में फैसला लेगी। 

इस स्कीम में 45 से 60 साल के सिंगल लोगों को शामिल किए जाने की चर्चा है। इस आयु वर्ग में लोगों की सटीक संख्या कितनी है, इसकी जानकारी नहीं है। हालांकि, सूत्रों का कहना है कि इस आयु वर्ग में लाभार्थियों की संख्या करीब दो लाख हो सकती है।

सिंगल लोगों के लिए पेंशन स्कीम के बारे में जानकारी देने के साथ ही CM खट्टर ने वृद्धावस्था पेंशन में 250 रुपये की बढ़ोतरी करने की बात कही। उन्होंने कहा, 'वृद्धावस्था पेंशन 2013 में एक हजार थी, हम 2750 ले आए। अगले 6 महीने में इसे 3 हजार पूरी कर देंगे। हमने 3 हजार का वादा किया था और लगातार हर साल पिछले 10 साल से इसे 200-250 बढ़ा रहे हैं। आगे भी ऐसा ही रहेगा।'

हरियाणा में अगले साल विधानसभा चुनाव होना है। इसलिए खट्टर सरकार की सिंगल लोगों के लिए पेंशन स्कीम मतदाताओं को लुभाने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। इसके अलावा इस पेंशन स्कीम को राज्य के खराब लिंगानुपात से भी जोड़कर भी देखा जा रहा है। हालांकि, पिछले एक दशक में हरियाणा के लिंगानुपात में सुधार हुआ है। 2011 में लिंगानुपात 879 था, जो अब 917 हो गया है। इसके बावजूद राज्य में अविवाहित पुरुषों की संख्या बढ़ी है।
----------