देश-विदेश

अक्षय तृतीया के पावन दिन बाबा केदारनाथ धाम का दरबार भक्तों के लिए खुला

डेस्क | आज यानी कि शुक्रवार को अक्षय तृतीया के पावन दिन बाबा केदारनाथ धाम का दरबार भक्तों के लिए खुल गया है। केदारनाथ के कपाट खुलने के साथ ही चार धाम की यात्रा का भी आरंभ हो जाता है। यात्रा आरंभ होने से पहले ही सभी धामों में सारी व्यवस्थाएं की गई है, जिससे आने वाले दर्शनार्थियों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो।

केदारनाथ धाम उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित हिन्दुओ का एक पवित्र तीर्थ है। यहां जाने के लिए पहले से पंजीकरण कराना अनिवार्य होता है। लोग दूर-दूर से बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए आते रहते हैं। यहां जाने के लिए आपको 20 किमी की पैदल यात्रा भी करनी पड़ती है। अगर आप पैदल यात्रा नहीं करना चाहते तो आपको यहां अन्य सुविधाएं भी मिल जाती है | जो आपकी इस यात्रा को पूरा करने में मदद करेंगे।

बहुत से लोग इस साल पहली बार केदारनाथ यात्रा जाने की योजना बना रहे हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो अपना बैग पैक करते समय कपड़ों का ध्यान रखें। 

आप पहली बार केदारनाथ यात्रा के लिए जा रहे हैं तो अपने साथ आरामदायक कपड़े भी लेकर जाएं। ऐसा नहीं करने पर आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में ध्यान रखें कि ढीले-ढाले कपड़ों को ही महत्त्व दे |  

केदारनाथ में मौसम का पता नहीं होता है कभी भी  मौसम बदल सकता है | ऐसे में आप अपने साथ ऊनी जैकेट या इस प्रकार की व्यव्श्था जरूर लेकर जाएं। अच्छी क्वालिटी के स्वेटर और जैकेट ज्यादा ही ले ये, भारी नहीं होते, जबकि ये काफी गर्मी पहुंचाते हैं। 

 

केदारनाथ में कभी भी बारिश हो जाती है। ऐसे में रेनकोट भी अपने साथ जरूर रखें। अगर आपके पास रेनकोट होगा तो आपको इधर-उधर भागने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

बाबा केदारनाथ के धाम में सर्दी का मौसम हमेशा बना रहता है। ऐसे में अपने साथ गर्म टोपी और मफलर जरूर रखें।  

केदारनाथ में आपको चलना काफी पड़ेगा। इसी के चलते ऐसे जूतों का चयन करें जो आरामदायक हों और आप आसानी से चल भी सको।  

 

----------