देश-विदेश

जलवायु परिवर्तन से निपटने में वैश्विक मंच पर भारत के नेतृत्व और पर्यावरण के संरक्षण साथ-साथ आगे बढ़ रहे

नईदिल्ली।  केंद्रीय श्रम एवं रोजगार और पर्वारण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व के तहत भारत ने सुनिश्चित किया है कि जलवायु परिवर्तन से निपटने में वैश्विक लीडर के रूप में उभरने के अलावा, विकास और पर्यावरण के संरक्षण पर साथ-साथ आगे बढ़ा जाए।

 नई दिल्ली में आज पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की नौ साल की उपलब्धियों पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि देश अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन, आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन और उद्योग में बदलाव के लिए नेतृत्व जैसी पहलों के माध्यम से वैश्विक मंच पर अग्रणी और ग्लोबल साउथ की आवाज के रूप में उभरा है, जिनकी परिकल्पना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वयं की है। इस अवसर पर इस बात पर भी प्रकाश डाला गया कि कैसे इन प्रयासों और पहलों ने घरेलू स्तर पर लोगों और छोटे द्वीप विकासशील देशों को भी लाभान्वित किया है, जिनमें प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली शामिल है।   

यादव ने कहा कि संरक्षण प्रयासों में भारत की अंतर्राष्ट्रीय उपस्थिति न केवल जलवायु परिवर्तन तक सीमित है, बल्कि हाल ही में इंटरनेशनल बिग कैट्स एलायंस द्वारा शुरू की गई पहलों के साथ जैव विविधता संरक्षण के क्षेत्र में भी है। यादव ने इस बात पर प्रकाश डाला कि प्रोजेक्ट चीता जैसे विशेष कार्य उन्मुख दृष्टिकोण के माध्यम से, भारत न केवल अपनी ऐतिहासिक गलती को सुधार रहा है बल्कि जमीनी स्तर पर ठोस बदलाव लाने के लिए मजबूती के साथ कदम उठा रहा है।

 

----------