दिव्य महाराष्ट्र मंडल

मराठी समाज ने 90 फीसदी मतदान कर बनाया कीर्तिमान, मतदाता जागरूकता अभियान का सुखद परिणाम

रायपुर। लगभग चार महीने से सतत् मतदाता जागरूकता अभियान और मराठी समाज में प्रत्येक व्यक्ति से मतदान करने की अपील का मंगलवार को सुखद नतीजा देखने को मिला। रायपुर लोकसभा चुनाव के लिए हुए मतदान में मराठी समाज से 90 प्रतिशत से अधिक लोगों के वोट डालने का अनुमान है। 
सुबह से ही महाराष्ट्र मंडल के व्हाट्सएप ग्रुप पर वोट डालने वाले के बाद जोशीले मतदाताओं में फोटो डालने की होड़ लगी रही। 
 
महिला प्रमुख विशाखा तोपखानेवाले ने बताया कि जनवरी में हल्दी कुंकू के भव्य आयोजन से लेकर अप्रैल में चैत्र मास हल्दी कुंकू- भजन स्पर्धा, गुड़ी पाड़वा महोत्सव जैसे अनेक बड़े आयोजनों में महिलाओं को वोट डालने की शपथ दिलाई गई। साथ ही पास- पड़ोस, गली- मोहल्लों में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने की जिम्मेदारी भी सौंपी गई। मंगलवार को हुए मतदान से महाराष्ट्र मंडल के मतदाता जागरूकता अभियान की सफलता साफतौर दिखाई दी।
 
अध्यक्ष अजय काले ने बताया की 97 वर्षीय सुधाकर कोंडापुरकर और 94 वर्षीय उनकी पत्नी से लेकर 85 साल की पुष्पा लांबे, प्रमोदिनी देशमुख, नलिनी राजिमवाले, शशिकला किरवईवाले, 84 साल के अनिल श्रीराम कालेले, शालिनी मधुकर काले समेत बीसियों वयोवृद्ध महाराष्ट्रियन वोट डालने वालों की अग्रिम पंक्ति में शामिल रहे। पहली बार वोट डालने वाले मतदाताओं में जोश देखने के लायक था। उदाहरण स्वरूप दिव्यांग बालिका विकास गृह की प्रभारी आस्था काले की नागपुर में अध्ययनरत सुपुत्री आद्रिका काले अस्वस्थ होने के बावजूद केवल मतदान करने के लिए रायपुर पहुंचीं और उन्होंने अपने जीवन का पहला मतदान किया। 
 
 
सचिव चेतन दंडवते के अनुसार  महाराष्ट्र मंडल ने न केवल मराठी समाज, बल्कि समूची राजधानी में मतदाता जागरूकता अभियान को व्यापक स्तर दिया। ऐसा कोई सप्ताह नहीं गया, जब मतदाताओं को जागरूक करने के लिए महाराष्ट्र मंडल की ओर से आयोजन न किए गए हों। मंडल के छह केंद्रों में मठा वितरण के माध्यम से आमजनों को वोट देने के दायित्व का बोध कराया गया। रविवार को रायपुर के 12 व्यस्ततम चौराहों पर हाथों पर तख्तियां लेकर मतदाताओं से वोट डालने का आह्वान किया गया।नतीजतन मराठी समाज समेत रायपुर वासियों की ओर से रिकॉर्ड वोट डाले गए। विश्वास है कि भविष्य में भी लोकतंत्र को मजबूत करने की दिशा में  महाराष्ट्र मंडल की ओर से ऐसी ही सक्रियता और संकल्पबद्धता कायम रहेगी।