शिक्षा-कैरियर-लाइफ स्टाइल

अपने बच्‍चे को पिलाइये हेल्‍दी जूस....टेस्‍ट के साथ पोषण भी

डेस्क | बच्‍चों के सही विकास और पोषण के लिए पालक स्वास्थवर्धक जूस पर भरेसा करते हैं। यही वजह है कि आजकल बाजार में मैजिकल स्वास्थवर्धक जूस की मांग काफी बढ़ गई है। हालांकि, अभी कुछ सालों में इन स्वास्थवर्धक जूस से सेहत को मिलने वाले फायदों को लेकर चिंता जताई गई है क्‍योंकि इनमें प्रिजर्वेटिव्‍स का इस्‍तेमाल किया जाता है।।

अगर आप भी अपने बच्‍चे के लिए कोई स्वास्थवर्धक जूस देख रहे हैं, तो घर पर ही तैयार कुछ जूस आपका ये काम पूरा कर सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे घर में बने जूस के बारे में बता रहे हैं जो आपके बच्‍चे को पोषण देंगे और उसकी सेहत को भी फायदा पहुचायेंगे | 

इसे बनाने के लिए आपको बादाम, केसर, दूध और शहद चाहिए । सबसे पहले बादाम को रातभर भिगोने के लिए रख दें पानी या दूध में। सुबह इसका छिलका उतार कर इसे एक कप दूध में चिकना होने तक ब्‍लेंड करें। अब इसमें फ्लेवर के लिए दूध में एक चुटकी केसर डालें और फिर मीठे के लिए इसमें शहद डाल दें। बच्‍चे को ठंडा केसर बादाम पीने के लिए दें।

गर्मियों में आम की लस्‍सी तो बच्‍चों की फेवरेट होती है। इसके लिए आप पके हुए आम, दूध और चीनी लें। अगर आप बच्‍चे को चीनी नहीं देना चाहते हैं, तो इसकी जगह मिठास के लिए शहद भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। पहले आम को छीलकर उन्‍हें काट लें और फिर उसे दूध के साथ ब्‍लेंड करें। अब इसमें चीनी या शहद मिलाएं जितना आप को मीठा चाहिए। इससे बच्‍चे को विटामिन और फाइबर मिलेंगे।

नारियल पानी, पके हुए केले, अन्‍नानास के टुकड़े और पुदीने की पत्तियों से इस स्‍मूदी को तैयार करना है। आप नारियल के पानी में केले और अन्‍नानास को डालकर ब्‍लेंड कर लें। अब इसमें पुदीने की कुछ पत्तियां डालें दे। इस हाइड्रेटिंग स्‍मूदी में इलेक्‍ट्रोलाइट्स और विटामिन होते हैं।

इस जूस को बनाने के लिए आपको जामुन, चीनी और सिर्फ पानी की ही जरूरत होगी। आप ताजे जामुनों को धोकर उनके बीज निकाल कर रख लें। इसमें टेस्‍ट के लिए चीनी डालें और मिक्‍स करें।जामुन के जूस में एंटीऑक्‍सीडेंट उच्‍च मात्रा में होते हैं और यह जूस बच्‍चे की याददास्त को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

इस स्वास्थवर्धक जूस को बनाने के लिए आपको तरबूज, पुदीने की पत्तियां, नींबू का रस, काला नमक स्वादानुसार, चीनी और बर्फ की जरूरत पड़ेगी। तरबूज के टुकड़ों को पुदीने की पत्तियों और नींबू के रस के साथ मिक्स करें ले। इसे छानकर इसका गूदा निकाल लें और इसमें एक चुटकी काला नमक और चीनी  डालें। इसे बर्फ के साथ ठंडा कर सर्व करें।