शिक्षा-कैरियर-लाइफ स्टाइल

भारतीय पालक अपने बच्‍चों की परवरिश के मामले में बहुत आगे

डेस्क | बच्‍चों की परवरिश के मामले में भारतीय पालक काफी आगे हैं और भारतीय पिता का तो इसमें कोई जवाब ही नहीं है। बच्‍चों को भारतीय पिता से क्‍या कुछ सीखने को मिलता है। बहुत साडी बाते भारतीय पिता से ही सीख सकते हैं बच्‍चे, विदेशियों में नहीं होती ये खूबियां | 

बच्‍चों की लालन पालन में मां-बाप को बहुत सावधानी रखनी होती है। उनकी छोटी-सी गलती भी बच्‍चे या उनके रिश्‍ते पर भारी पड़ सकता है। हर बार बच्‍चों की लालन पालन की जब बात होती है, तो मां का ही नाम आता है जबकि इसमें पिता का भी योगदान भी होता है।

जो बच्‍चों को केवल अपने पिता से ही सीखने को मिलती हैं। भारतीय पिता अपने बच्‍चों को कुछ खास चीजें और संस्‍कार दे सकते हैं जो उन्‍हें कहीं और से नहीं मिल सकती हैं। 

पिता को देखकर ही बच्‍चे सम्‍मान करने की परिभाषा को समझना शुरू करते हैं। आप दूसरों के साथ कैसा व्‍यवहार करते हैं उनके विचरो को कितना आत्मसात करते है और उनके साथ किस तरह का व्यवहार करते हैं, आपका बच्‍चा आपको यह सब करते हुए देख रहा होता है। आप एक पति के रूप में अपनी पत्‍नी के साथ कैसे रहतेहैं, यह देखकर बच्‍चा महिलाओं के प्रति व्‍यवहार करना और उनका सम्‍मान करना सीखता है।

परिवार का मतलब है एक प्रकार से टीम में रहना। जब कोई मुसीबत आती है, तो पूरा परिवार एक साथ उसका सामना करता है और जब खुशियां आती हैं, तो मिलकर उसे सभी बाटते हैं। अपने पिता को अपने परिवार को सपोर्ट करते हुए देखकर बच्‍चे निस्‍वार्थ भाव और आपसी सहयोग करना सीखते हैं।

भारत में घर एवं परिवार की जिम्‍मेदारी पिता पर होती है। वहीं घर के हर छोटे-बड़े फैसले लेते हैं और अपने बच्‍चों एवं परिवार की जरूरतों को पूरा एक पिता ही कर सकता है | उनकी छत्रछाया में बच्‍चे सुरक्षित और महफूज महसूस करते हैं। इससे बच्‍चों भी सीखने को मिलता है कि उन्‍हें आगे चलकर कैसे अपनी परिवार को सेफ रखना है | 

बच्‍चों के लिए उनके पालक और खासतौर पर पिता किसी रोल मॉडल या सुपर हीरो से कम नहीं होते हैं। उन्‍हें देखकर ही बच्‍चे अपनी जिंदगी में आगे बढ़ने के साथ-साथ काफी कुछ सीखते हैं। आपने भी अपने पिता से अपने गुस्‍से को कंट्रोल करना, आत्‍मनिर्भर बनना और अपने परिवार को सपोर्ट करना सीखा होगा।